Xiaomi के बारे में ये क्या बोल गये Real Me के CEO माधव सेठ

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पवन ओझा टेक : मोबाइल बाजार में इस वक्त बड़ा घमासान है। शाओमी की बादशाहत को रियलमी चैलेंज कर रही है और दोनों के बीच जंग सी छिड़ी है। नवभारत टाइम्स ने रियलमी इंडिया के चीफ एग्जिक्युटिव ऑफिसर माधव सेठ से बेबाक बात की और पता लगाया कि उनके आगे के क्या प्लान हैं और इस घमासान को वह कैसे देख रहे हैं। पढ़ें, नवभारत टाइम्स के साथ उनसे हुई बातचीत के खास अंश...

सवाल 1. रियलमी ने एक साल पूरा कर लिया, अभी तक की कैसी जर्नी रही?


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हमारा पहला प्रॉडक्ट सेल के लिए 25 मई को लॉन्च किया गया था, 4 को हमने कंपनी रजिस्टर की थी। इस तरह पूरे एक साल में हमने आठ प्रॉडक्ट अब तक लॉन्च किए और चार सीरीज में लॉन्च की है जो हमारे लिए बड़ी अचीवमेंट है। हमारे आज करीब 70 लाख ऐक्टिव यूजर हैं, जो एक नयी कंपनी के लिए बड़ी उपलब्धि है।

सवाल 2. आपने चार सीरीज लॉन्च की और आठ प्रॉडक्ट, इसके पीछे क्या रणनीति?


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यूजर हर प्राइस कैटिगिरी में है और सबकी जरूरत अपने हिसाब से अलग अलग है। एक ही से हम कैसे सबको खुश कर सकते हैं। इसलिए हमने हर सेगमेंट में अच्छा डिजाइन और टेक्नॉलजी देने की कोशिश की है। सी सीरीज एंट्री, रियलमी मिड रेंज के लिए, यू सीरीज सेल्फी लवर्स के लिए और प्रो सीरीज जो बढ़िया एक्सीपरियंस चाहते हैं उनको बेहतर एक्सपीरियंस देने के लिए।

सवाल 3. आप ऑनलाइन से ऑफलाइन ब्रैंड बन रहे हैं। एक साल में यह शिफ्ट क्यों?


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रियलमी नया ब्रैंड है, यूजर प्रॉडक्ट को महसूस करना चाहते हैं। टच ऐंड फील का महत्व है और लोग खरीदने से पहले देखना चाहते हैं। 80 फीसदी लोग ऑनलाइन रिसर्च पहले करते हैं और फिर टच ऐंड फील चाहते है। इसी फील को देने के लिए हमने अब टच पॉइंट बनाए हैं जहां लोग डिवाइस को महसूस कर सकें।

सवाल 4. यानी आप कह रहे हैं कि ऑफलाइन सिर्फ एक्सपीरियंस के लिए है जबकि बिक्री ऑनलाइन से ही की जाएगी ?


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लोग ऑनलाइन ही ज्यादा खरीदेंगे। भारत में एक लाख से ज्यादा आउटलेट मोबाइल फोन बेच रहे हैं। ये मार्जिन पर चलते हैं, हम जो प्रॉडक्ट लाते हैं उसमें मार्जिन ज्यादा है नहीं। हमारा फोकस केवल यूजर पर है। हम लोग रिटेलर को या मल्टीब्रैंड आउटलेट में उन्हीं को साथ ले रहे हैं जिनकी फिलॉसफी इससे मेल खाती हो। इस साल हम 20 हजार आउटलेट तक ही पहुंचना चाहते हैं। हम एक एरिया में एक ही आउटलेट लेंगे जो मार्जिन पर हमारे तरीके से साथ दे। हमारी ब्रैंड फिलॉसफी यूजर एक्सपीरियंस को बेहतर देने पर जोर देना है, मार्जिन पर नहीं। रिटेलर भी इस बात को समझते हैं कि बायर वापस कैसे आए। हम बड़े ब्रैंड की तरह मार्जिन नहीं दे सकते, लेकिन कस्टमर रिटेन को बेहतर करा सकते है। हम कियोस्क ला रहे हैं जहां कस्टमर रियलमी एक्सीपीरियंस कर सकें और फिर खरीदने का फैसला करें।

सवाल 5. इस साल आपकी सेल में ऑनलाइन का हिस्सा कितना रहा और अगले साल में क्या देख रहे हैं?


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पहले चार महीने में हमारा 100 फीसदी ऑनलाइन था। अब इस साल अभी 15 फीसदी ऑफलाइन भी आ रहा है और साल के अंत तक ऑफलाइन 30 फीसदी करने का टारगेट हमने सोचा है। हमारा टारगेट 1.4-2 करोड़ फोन बेचने का है।

सवाल 6. ऑनलाइन और ऑफलाइन में अलग अलग डिवाइस लाएंगे?

यूजर सिर्फ एक ही तरह का होता है, अगर मैं अलग-अलग लाऊंगा तो ठीक नहीं होगा।

सवाल 7. ओप्पो के साथ कोई कॉन्फ्लिक्ट ऑफ इंटरेस्ट है?

हमारी और उनकी स्ट्रैटिजी एकदम अलग हैं। हम एक दूसरे से टकराते नहीं है। पैरंट कंपनी सेम है, हम उनके रिसोर्स इस्तेमाल करते हैं पर मार्केट स्ट्रैटिजी हमारी और ओप्पो की एकदम अलग हैं।

सवाल 8. आप पिछले दिनों शाओमी को चैलेंज करते दिखे। आगे कैसी रणनीति रहेगी। सैमसंग ने भी कई आक्रामक डिवाइस निकाली हैं ?


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इस इंडस्ट्री में सबके लिए जगह है, जितना कॉम्पिटिशन होगा, यूजर्स को उतना ही बेहतर फायदा होगा। एक दूसरे को टारगेट करना इस इंडस्ट्री में गलत है, अगर आपके सामने वाले के दो माइनस पॉइंट हैं तो आपके भी चार माइनस पॉइंट हो सकते हैं। दूसरे को हिट करके खुद को सुपीरियर दिखाना गलत है। अगर मैं और आप बैठे हैं तो मैं आपको नीचा दिखाकर खुद को ऊंचा नहीं दिखा सकता हूं।

सवाल 9. मार्केट में एक दूसरे पर अटैक हो रहे हैं। क्या यह और बढ़ेगा?

मैंने कभी किसी कंपनी पर अटैक नहीं किया, मैंने बस वही किया जो यूजर्स के लिए अच्छा है। मैंने बस यही कहा था कि यह चीज या यह प्रोसेसर यूजर के लिए अच्छा है।

सवाल 10. आपने कहा था कि हम अपने ओएस में विज्ञापन नहीं बेचते हैं, यह किसी पर अटैक था?

मैंने अपने बारे में कहा था कि हम विज्ञापन कभी नहीं डालते हैं, मैंने यह तो नहीं कहा था कि उनका ओएस पूरा ऐड से भरा हुआ है। मैं फिर कहूंगा कि मैं अपने बारे में ही बता सकता हूं, दूसरे के बारे में खराब नहीं बताना चाहता हूं। वह भी मैंने तब कहा जब सामने वाले, स्नैपड्रैगन 710 को भी नीचा दिखा रहे हैं अपनी डिवाइस को ऊंचा दिखाने के लिए। बेंचमार्क स्कोर होते हैं, लेकिन वह हर तरह के यूसेज में अलग आते हैं। अगर मैं दो गेम खेलने पर चेक करूंगा तो अलग आएगा और सिर्फ ओपन रखूंगा तो अलग आएगा। आप ऐसे कैसे कह सकते हैं। आप गलत बात कहकर यूजर को गुमराह कर रहे हैं, तो मैंने कहा।

सवाल 11. आगे क्या प्रॉडक्ट आ रहे हैं?

C2 में आप देखेंगे हमने पहली बार फ्लैगशिप लेवल वाली डिजाइन दिया एंट्री लेवल में। हर सेगमेंट के ग्राहक के लिए उसका ही फोन फ्लैगशिप है।

सवाल 12. आप क्या मिड लेवल या उसके ऊपर जाएंगे और कब तक?

हां हम इन सेगमेंट पर भी जाएंगे और इसी सालजायेंगे। हम 5जी फोन लाने का प्लान बना रहे हैं। हम लोगों के लिए प्राइसिंग से ज्यादा यूजर की जरूरत को समझते है। यूजर को 5जी चाहिए, हम सोच रहे हैं कि कैसे लाएं, प्राइसिंग बाद में सेट करते हैं।

सवाल 13. आपका अगला फ्लैगशिप फोन 5जी होगा या उससे पहले?

हम चीन में 15 मई को अपना नया फ्लैगशिप रियलमी X लॉन्च कर रहे हैं। वह भी जल्द ही भारत में आने वाला है। हमारी कोशिश 15-20 हजार रुपये की कैटिगिरी में जाने की होगी और उसके बाद हम इससे ऊपर के प्राइस में भी जाएंगे।

सवाल 14. तो क्या आप वनप्लस वाले सेगमेंट में भी जाएंगे?

बिलकुल जा सकते है ऐसा भी आगे चलकर संभव हो सकता है।

सवाल 15. इस साल के लिए क्या टारगेट हैं?

इस साल हम टियर वन और टियर 2 सिटी जाएंगे और उसके बाद टियर 3 और टियर 4 सिटी। हमारा टारगेट इस साल 1.5-2 करोड़ ऐक्टिव यूजर्स हैं। हायर प्राइस पर जाएंगे तो नई सीरीज भी सामने आएगी। हर छह महीने में रिफ्रेश डिवाइस लाएंगे।

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